Harmanpreet Kaur Biography In Hindi, Age, Net Worth

 

Harmanpreet Kaur Biography in Hindi-

हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय

 

Harmanpreet Kaur Biography in Hindi, age, career, husband, net worth– हरमनप्रीत भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हैं जिन्होंने भारत को कईं मुकाबलों में जीता दिलाई है और एक टीम लीडर के तौर पर अपनी जिम्मेदारी निभाई है। हरमनप्रीत कौर महिला बिग बैश लीग में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवार्ड जीतने वाली पहली भारतीय हैं। इनसे भारतीये महिला युवाओ बहुत काफी प्रभावित हैं और अब भारत की लड़कियां उन्हें अपना आदर्श मानते हैं।

हरमनप्रीत जी को युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा वर्ष 2017 में क्रिकेट के लिए अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। नवंबर 2018 में वह महिला  20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में शतक बनाने वाली भारत की पहली महिला बनीं। अक्टूबर 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के दौरान, वह 100 अंतरराष्ट्रीय  20 मैचों में खेलने वाली भारत की पहली क्रिकेटर बनीं।

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पहली बार क्रिकेट को शामिल करने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए हरमनप्रीत जी  की कप्तानी में सिल्वर मेडल जीता।

इस लेख में हरमनप्रीत कौर जी  के  जीवन परिचय (Harmanpreet Kaur Biography in Hindi), परिवार (family), शिक्षा (education), करियर (career), पुरस्कार (awards), पति (husband), height से सम्बंधित जानकारी पढ़ने को मिलेगी । हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय (Harmanpreet Kaur Biography in Hindi) विस्तार से जान्ने के लिए इस लेख को पढ़ें

Harmanpreet Kaur Biography in Hindi
Harmanpreet Kaur Biography in Hindi

हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय एक नजर में (Harmanpreet Kaur Biography in Hindi)

                                                   पूरा नाम            हरमनप्रीत कौर भुल्लर
                                              जन्मतिथि                 8 मार्च 1998
                                                लम्बाई                  5 फीट 3 इंच
                                                  वजन                          55 किलो ग्राम
                                              बालों का रंग                                  काला
                                          शारीरिक बनावट                                  32-26-32
                                            आँखों का रंग                     काला
                                               काम/पेशा           भारतीय क्रिकेटर बल्लेबाज
                                                  उम्र          33 वर्ष 2022 के अनुसार
                                             जन्मस्थान             मोगा, पंजाब (भारत)
                                                गृहनगर               मुंबई, महाराष्ट्र
                                               राष्ट्रीयता                  भारतीय
                                                स्कूल                                                                                           हंस राज महिला महा विद्यालय                                      जालंधर
                                            शैक्षिक योग्यता                  ज्ञात नहीं
                                                  धर्म                      सिख
                                             शौक/रुचियाँ      संगीत सुनना और ड्राइविंग करना
harmanpreet kaur family photos
harmanpreet kaur family photos

         हरमनप्रीत कौर का जन्म व शुरूआती जीवन

हरमनप्रीत का जन्म 8 मार्च 1989 को पंजाब के मोगा में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। हरमनप्रीत के पिताजी का नाम हरमंदर सिंह भुल्लर और इनकी माँ का नाम सतविंदर कौर है। हरमन के पिता जी पंजाब की एक न्यायिक अदालत में क्लर्क के पद पर है , वो वॉलीबाल और बास्केटबॉल खिलाडी भी रह चुके थे । और उनकी माता एक गृहणी हैं। हरमनप्रीत कौर जी  के माता पिता बपतिस्मा लेने वाले सिख हैं। इनके परिवार में इनके 2 भाई और एक छोटी बहन भी है, इनके एक भाई का नाम गैरी भुल्लर और दूसरे भाई का नाम राजविंदर भुल्लर है। इनके दोनों भाई विदेश में रहते हैं जबकि इनकी बहन हेमजीत कौर ने अंग्रेजी विषय में पोस्टग्रेजुएशन पास की है। वह मोगा के गुरु नानक कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर काम करती हैं। हरमन का शुरुआती जीवन पंजाब  के मोगा में ही बीता है।

Lionel messi biography in hindi | Messi Photos, Net worth

Mahatma Gandhi Biography | राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी का जीवन परिचय

एलन मस्क का जीवन परिचय | Elon Musk Biography In Hindi

हरमनप्रीत कौर की शिक्षा (HarmanPreet Kaur Education)

हरमनप्रीत ने अपनी शुरूआती शिक्षा मोगा में रहकर ही पूरी करी  है और इन्होने अपनी आगे की शिक्षा हंस राज महिला महाविद्यालय जालंधर से पूरी करी  है। आपको बता दें कि हरमनप्रीत जब छोटी थी तभी से उनकी रूचि पढाई में ज्यादा नहीं थी। उनकी क्रिकेट में रूचि बढ़ा रही थी। लेकिन उनके माता-पिता छोटी होने के कारण उनको क्रिकेट से ज्यादा शिक्षा पर जोर देने को कहते थे ।  यही नहीं उनकी टीचर्स  भी उनके माता-पिता को उनके क्रिकेट में रूचि होने के कारण बातें सुननी पड़ती थी।  लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी हरमन के माता-पिता उनको क्रिकेट से दूर नहीं कर पाये।

हरमनप्रीत कौर करियर (Harmanpreet Kaur Career)

हरमनप्रीत ने मार्च 2009 में खेले गए महिला क्रिकेट विश्व कप में कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 20 साल की उम्र में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट मैच खेला था । फिर 2009 में ही उन्होंने काउंटी ग्राउंड, टाउनटन में इंग्लैंड की महिलाओं के खिलाफ 2009 आईसीसी महिला विश्व टी20 में टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया, जहां उन्होंने 7 गेंदों पर 8 रन बना पाए थे।

 2010 में मुंबई में खेले गए एक T20I मैच में इंग्लैंड की महिलाओं के खिलाफ 33 रनों की तेज-तर्रार पारी खेली। 2012 के महिला टी20 एशिया कप फाइनल के लिए उन्हें भारतीय महिला टीम की कप्तान के रूप में चयन  किया गया था, क्योंकि कप्तान मिताली राज और उप-कप्तान झूलन गोस्वामी चोटों के कारण बाहर थीं।

उन्होंने पाकिस्तान की महिलाओं के खिलाफ कप्तान के रूप में पदार्पण किया और भारत ने 81 रनों का बचाव करते हुए एशिया कप जीत लिया। मार्च 2013 में, जब बांग्लादेश महिलाओं ने भारत का दौरा किया था , तो उन्हें भारत की महिलाओं की ODI कप्तान नामित किया गया। श्रृंखला में, हरमनप्रीत ने दूसरे वनडे में अपना दूसरा एकदिवसीय शतक बनाया और इसके साथ ही उन्होंने एक शतक, एक अर्धशतक और 2 विकेट के साथ 97.50 की औसत से 195 रन की श्रृंखला समाप्त की।

अगस्त 2014 में, वह इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ सर पॉल गेटी के ग्राउंड, वर्म्सले में एक टेस्ट मैच में खेला गया आठ डेब्यू में से एक थी, जिसमें उन्होंने  एक मैच में 9 और एक डक बनाया था। नवंबर 2014 में, उन्होंने मैसूर के गंगोत्री ग्लेड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम के एक टेस्ट मैच में 9 विकेट लिए और भारत को एक पारी और 34 रनों से मैच जीतने में मदद की।

जनवरी 2016 में, उसने भारत को ऑस्ट्रेलिया में श्रृंखला जीतने में मदद की और साथ ही टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत के अब तक के सर्वोच्च लक्ष्य का पीछा करते हुए 31 गेंदों में 46 रन बनाए। उन्होंने 2016 आईसीसी महिला विश्व टी20 में अपना फॉर्म जारी रखा जहां उन्होंने 89 रन बनाए और चार मैचों में सात विकेट लिए।

जून 2016 में, वह एक विदेशी टी20 फ्रैंचाइज़ी द्वारा हस्ताक्षरित होने वाली पहली भारतीय क्रिकेटर बनीं। महिला बिग बैश लीग चैंपियन सिडनी थंडर ने 2016-17 सत्र के लिए उन्हें अनुबंधित किया। 20 जुलाई 2017 को उन्होंने डर्बी में 2017 महिला क्रिकेट विश्व कप सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 171*(115) रन बनाए। कौर का 171* वर्तमान में दीप्ति शर्मा के 188 रनों के बाद महिलाओं के एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा दूसरा सर्वोच्च स्कोर है।

हरमनप्रीत के नाम महिला क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में भारत के लिए सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड भी है। कौर के पास अब महिला विश्व कप मैच (171*) के नॉकआउट चरण में करेन रोल्टन के 107* के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर दर्ज करने का रिकॉर्ड  भी इन्ही के पास है ।

कौर 2017 महिला क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थीं, जहां टीम इंग्लैंड से नौ रन से हार गई थी। जुलाई 2017 में, हरमन मिताली राज के बाद ICC महिला ODI खिलाड़ी रैंकिंग के शीर्ष -10 में शामिल होने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए।

टूर्नामेंट के शुरूआती मैच में, न्यूजीलैंड के खिलाफ, वह महिला टी20ई में शतक बनाने वाली भारत की पहली महिला बनीं, जब उन्होंने 51 गेंदों में 103 रन बनाए। वह टूर्नामेंट में भारत के लिए पांच मैचों में 183 रन के साथ अग्रणी रन-स्कोरर थीं। नवंबर 2018 में, उन्हें 2018-19 महिला बिग बैश लीग सीज़न के लिए सिडनी थंडर की टीम में नामित किया गया था।

जनवरी 2020 में, उन्हें ऑस्ट्रेलिया में 2020 आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के लिए भारत की टीम के कप्तान के रूप में नामित किया गया था। 2021 में, द हंड्रेड के उद्घाटन सत्र के लिए उन्हें मैनचेस्टर ओरिजिनल्स द्वारा तैयार किया गया था। चोट के कारण टूर्नामेंट से खुद को वापस लेने से पहले उसने 104 रन बनाए, 3 गेम में उनके लिए खेला।

मार्च 2021 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, वह 100 एकदिवसीय मैचों में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली पांचवीं भारतीय महिला क्रिकेटर बनीं। मई 2021 में, उन्हें इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ एकतरफा मैच के लिए भारत के टेस्ट टीम के उप-कप्तान के रूप में नामित किया गया था। सितंबर 2021 में, उन्हें 2021-22 महिला बिग बैश लीग सीज़न के लिए मेलबर्न रेनेगेड्स द्वारा अनुबंधित किया गया था। जनवरी 2022 में, उन्हें न्यूजीलैंड में 2022 महिला क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की टीम में नामित किया गया था।

हरमनप्रीत कौर उपलब्धियाँ / रिकार्ड्स
हरमनप्रीत कौर उपलब्धियाँ / रिकार्ड्स

हरमनप्रीत कौर मेडल (Harmanpreet Kaur Medal)

  • बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पहली बार क्रिकेट को शामिल करने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने हरमनप्रीत कौर जी की कप्तानी में शानदार प्रदर्शन करने की वजह से  सिल्वर मेडल जीता।

 

हरमनप्रीत कौर उपलब्धियाँ / रिकार्ड्स

  • दिसंबर 2017 में हरमन को  ICC महिला T20I टीम ऑफ द ईयर में खिलाड़ियों में से एक के रूप में नामित किया गया था।
  • अक्टूबर 2018 में, उन्हें वेस्ट इंडीज में 2018 आईसीसी महिला विश्व 20 टूर्नामेंट के लिए भारतीये महिला क्रिकेट की टीम के कप्तान के रूप में नामित किया गया था।
  • टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में, न्यूजीलैंड के खिलाफ, वह भारत की पहली महिला महिला खिलाड़ी बनीं, जिन्होंने 51 गेंदों में 103 रन बनाकर मटी20ई में शतक बनाया। वह टूर्नामेंट में भारत के लिए पांच मैचों में 183 रन के साथ अग्रणी रन-स्कोरर किया था ।
  • नवंबर 2018 में, उन्हें 2018-19 महिला बिग बैश लीग सीज़न के लिए सिडनी थंडर की टीम में नामित किया गया था।
  • जनवरी 2020 में उन्हें ऑस्ट्रेलिया में 2020 आईसीसी महिला टी 20 विश्व कप के लिए भारत की टीम के कप्तान के रूप में नामित किया गया था।
  • मार्च 2021 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, वह 100 एकदिवसीय मैचों में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली पांचवीं भारतीय महिला क्रिकेटर बनीं।
  • मई 2021 में उन्हें इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ एकतरफा मैच के लिए भारत के टेस्ट टीम के उप-कप्तान के रूप में नामित किया गया था।
  • सितंबर 2021 में उन्हें 2021-22 महिला बिग बैश लीग सीज़न के लिए मेलबर्न रेनेगेड्स द्वारा अनुबंधित किया गया था।
  • जनवरी 2022 में उन्हें न्यूजीलैंड में 2022 महिला क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की टीम में नामित किया गया था।
  • फिर दुबारा जुलाई 2022 में उन्हें बर्मिंघम, इंग्लैंड में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए भारत की टीम के कप्तान के रूप में नामित किया गया था।

 

हरमनप्रीत कौर की नेटवर्थ (Harmanpreet Kaur Net worth)

एक रिपोर्ट के अनुसार, हरमनप्रीत कौर की नेटवर्थ (Harmanpreet Kaur Net worth) लगभग 3-5 मिलियन है। भारतीय रुपयों में हरमनप्रीत कौर की नेटवर्थ (Harmanpreet Kaur Net worth in rupees) लगभग 50 लाख रूपये है।

Harmanpreet Kaur Biography in Hindi FAQs

हरमनप्रीत कौर कौन है?

हरमनप्रीत कौर भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान है जो कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का नेतृत्व कर रहीं हैं।

हरमनप्रीत कौर के पति का नाम क्या है?

हरमनप्रीत कौर अभी अविवाहित हैं, उन्होंने शादी नहीं की है।

हरमनप्रीत कौर की उम्र कितनी है?

हरमनप्रीत कौर की उम्र साल 2023 के अनुसार  34 साल है।

हरमनप्रीत कौर का शतक रिकॉर्ड कौन सा है?

हरमनप्रीत कौर ने 20 जुलाई को डर्बी में होने वाले विश्व कप सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 115 गेंदों में 171 रन की नाबाद पारी खेली।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment